Menu

Manandari.com

Literature, Arts and other Talents publishing platform

Find Here:

ग्लोबल वार्मिंग को कम करने केलिए हम क्या कर सकते है?

November 3, 2016

One of the ways of to reduce Global Warming in Hindi

इंसान मन लगाकर कोई भी काम करता तो, उसमें जरूर सफलता पाता है। इस तरह मन में इस धरती के लिए कुछ करने का इच्छा है तो हम इसके लिए कुछ भी करने के लिए तैयार होते हैं।

अगर आप ग्लोबल वार्मिंग सच में कम करना चाहते तो, आप ये कर सकते है।

उससे पहले जानकार करेंगे ग्लोबल वार्मिंग के बारे में:

ग्लोबल वार्मिंग को समझ करने के लिए, मैं एक सिंपल उदाहरण देती हूँ। मानव शरीर का साधारण तापमान 98.8oF है। जब तापमान बढ़ता है तब मानवों को बुखार आता है। इस तरह, पृथ्वी को भी साधारण तापमान है। जब पृथ्वी का भूतल तापमान बढ़ता है, तब हम इसे कहते है ग्लोबल वार्मिंग। ग्रीनहाउस गैसें ग्लोबल वार्मिंग का मुख्य कारण है। कार्बन डाइऑक्साइड, मीथेन, नाइट्रस ऑक्साइड और फ्लोरिनेटेड गैसों ग्रीनहाउस गैसें है।

अगर हम ग्लोबल वार्मिंग को कम करना चाहते है तो, हम इसे HFC को कम कर के कर सकते हैं।

जानेंगे HFC को हम कैसे कम कर सकते हैं।

इन दिनों में फ्रिज, एयर कंडीशनर और हेयर स्प्रे इस्तेमाल करना साधारण हो चूका है। इसके बिना कुछ लोगों को दिन नहीं चलता है। आपको मालूम है क्या, क्या इस्तेमाल किये जाते हैं इन उत्पादनों में? HFC इस्तेमाल किया जाता है। हाइड्रो फ्लोरो कार्बंस उत्सर्जित होते हैं जब तक वो स्विच आन में है।

अगर हम इन उत्पादनों को इस्तेमाल नहीं करते तो, हम पृथ्वी और इसका वातावरण को अच्छे मांगने वालों में से एक होंगे। पृथ्वी और उसका वातावरण अच्छा है तो सब अच्छा होगा। हमारे बारे में सोचने के साथ साथ, हमें हमारा धरती के बारे में भी सोचना जरूरी है। इस प्राकृतिक अच्छा है तो, कोई भी आपदा नहीं आएगा। इन उत्पादनों को इस्तेमाल कम करते तो अच्छा होगा। और अगर आप उनकी बदले में पारंपरिक तरीकों इस्तेमाल किया है तो और भी अच्छा होगा। 

- पद्मश्री

Read more writings of this author: Padmasri

Go Back

Comment


Recent comments:



♦ ♦ ♦ ♦ ♦

 



♦ ♦ ♦ ♦ ♦

 

Subscribe now

Subscribe to receive Latest posts' notifications directly in your inbox for free.


Follow us on Facebook

Follow on Google+