Menu

Manandari.com

Literature, Arts and other Talents publishing platform

Find Here:

क्या फायदे हैं साइकिल सवारी करने से?

October 27, 2016

Vyayam - Hindi Article | @Manandari.com | #Content is loading please wait.....

साइकिल... इन दिनो में इसकी आवश्यकता उतना नहीं है जितना पहले था। मगर उन दिनों में  इसकी उपयोग नहीं किया तो दिन नहीं चलता था। धीरे धीरे इसका आवश्यकता कम होना शुरू हुई है। ये तब शुरू हुई जब बैक हमारे जिंदगी में प्रवेश किया था। अब, कुछ लोग के सिवाय कोइ भी साइकिल नहीं इस्तमाल कर रहे है।

काम पर और कही दूर जाने के लिये बैक और किसी पेट्रोल और डीजल से चलने वाली वाहन उपयोग करना जरूरी है। मगर आस पास, कुछ समय केलिए और छोटी छोटी काम पर बाहर जाने केलिए बैक इस्तमाल नहीं किया तो अच्छा होगा। बैक की जगह अगर हम साइकिल इस्तमाल किये तो पेट्रोल और डीजल की खर्च कम पड़ जाएगा और इसके सात सात हमारा शरीर को भी व्यायाम मिलेगा।

अब साइकिल की फायदे के बारे में बात करेंगे।

बड़ते बच्चें साइकिल की सवारी करते है, तो उनके स्वास्थ्य के लिए अच्छा होगा।

जब बड़ते बच्चें साइकिल चलाते तो उनके मांसपेशियों मजबूत हो जाएगे। सिर्फ यही नहीं, उनका पैर, कंधे, हाथे, पीठ और पेट मांसपेशियों में रक्त परिसंचरण भी बेहतर बन जायेगा। श्वासन भी बेहतर बन जायेगा। इस तरह के कई फायदे है जो कोई भी साइकिल की सवारी कर रहे है तो।

साइकिल सवारी करने से और एक फायदा भी है। आज कल ओबेसिटी से भुगतने वालोंका संक्य बडती जा रहा है। इसका कारण है, मानावों का जीवन शैली बदलना। बच्चों से लेकर बढों तक ओबेसिटी से बुगतना पड़ रहे हैं। इस से उन्हें छुटकारा तब मिलेगी जब उन्होंने अच्चे से व्यायाम किया है तो।

ओबेसिटी से छुटकारा पाने के लिए व्यायाम शाला को जाना जरूरी नहीं है। हर दिन साइकिल पर सवारी करने से भी आप ओबेसिटी को आपसे दूर रख सकते है। साइकिल चलाना भी एक अच्छा व्यायाम है।

हर दिन कुछ समय साइकिल सवारी करना आदत किया तो तन और मन के लिए अच्छा होगा।

- पद्मश्री

Read more writings of this author: Padmasri

Go Back

Comment


Recent comments:



♦ ♦ ♦ ♦ ♦

 



♦ ♦ ♦ ♦ ♦

 

Subscribe now

Subscribe to receive Latest posts' notifications directly in your inbox for free.


Follow us on Facebook

Follow on Google+